Thursday, August 18, 2022
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RPM का फुल फॉर्म क्या होता है ?

किसी भी चीज़ का RPM जितना अधिक होगा, उसके घूमने की गति उतनी ही अधिक होगी। RPM के साथ वाहन के इंजन की गति जितनी अधिक होती है, वाहन उतनी ही तेजी से चलता है। कार में टैकोमीटर का काम इंजन के आरपीएम RPM को मापना होता है। यह टैकोमीटर प्रति 1000 आरपीएम को मापता है।आज हम बात करेंगे RPM क्या होता है,RPM का फुल फॉर्म क्या होता है, RPM को हिंदी में क्या कहते हैं ,इसके बारे में हम आपको संपूर्ण जानकारी देंगे।

RPM का फुल फॉर्म

RPM का फुल फॉर्म Revolutions Per Minute होती है. हिंदी में प्रति मिनट चक्कर कहा जाता है.

RPM क्या होता है?

RPM का उपयोग यांत्रिक घटकों जैसे सीडी या डीवीडी प्लेयर, कंप्यूटर हार्ड ड्राइव ऑटोमोबाइल इंजन आदि को मापने के लिए किया जाता है। इसका सीधा सा मतलब है कि यह 1 मिनट में कितनी बार घूमता है।

RPM का उपयोग कंप्यूटर में हार्ड ड्राइव पर पहुँच समय निर्धारित करने के लिए किया जाता है। RPM एक ऐसा माप है जिससे यह पता चलता है कि कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव 1 मिनट में कितनी बार घुमाई जाती है। RPM जितना अधिक होता है, उतनी ही तेजी से डेटा एक्सेस किया जाता है। यदि आप दो हार्ड ड्राइव की तुलना कर रहे हैं, तो कौन सी हार्ड ड्राइव तेजी से काम करेगी जैसे एक 5400 के साथ और दूसरी 7200 RPM के साथ। इसमें 7200 RPM वाली हार्ड ड्राइव अन्य डेटा के मुकाबले काफी तेजी से डेटा ट्रांसफर कर सकेगी।

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RPM का कंप्यूटर में अर्थ क्या है?

आपने अक्सर देखा होगा कि कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव की क्षमता को RPM में दिखाया जा सकता है। जिस हार्ड ड्राइव का RPM ज्यादा होता है वह तेजी से काम करेगा और जिसकी हार्ड ड्राइव कम स्पीड से चलती है वह कम स्पीड में काम करेगी। high RPM वाली हार्ड ड्राइव उच्च गति पर डेटा स्थानांतरित transferring करने में सक्षम है।

RPM कारों में महत्वपूर्ण क्यों है?

  • मानक ट्रांसमिशन standard transmission वाले वाहनों के लिए, यह एक अच्छा संकेत हो सकता है जब उच्च या निचले गियर में शिफ्ट होने का समय हो। वाहन के हिट होने से पहले शिफ्ट करने से इंजन को होने वाले नुकसान से बचा जा सकता है और उच्च गियर्स higher gears के लिए सुगम संक्रमण सुनिश्चित किया जा सकता है। इसी तरह, RPM से पहले बहुत कम शिफ्टिंग वाहन को धीमा होने या वाहन की गति को कम करने से रोकेगा।
  • यदि आपके टैकोमीटर पर डायल ऊपर की ओर बढ़ रहा है और वाहन अगले गियर में शिफ्ट होने में विफल रहता है तो यह गंभीर ट्रांसमिशन मुद्दों का संकेत हो सकता है जिन्हें तत्काल मरम्मत की आवश्यकता है। इन शर्तों के तहत विलंबित सेवा के परिणामस्वरूप भयावह संचरण विफलता हो सकती है। आमतौर पर जब यह आपके लिए कम से कम सुविधाजनक हो।
  • RPM को समझने का एक सामान्य उदाहरण कार के डैशबोर्ड में टैकोमीटर tachometer है। यह इंजन के रोटेशन की आवृत्ति को संदर्भित करता है, एक मिनट में इंजन का क्रैंकशाफ्ट कितनी बार अपनी धुरी पर घूमता है, इसका एक माप। आम तौर पर, एक टैकोमीटर tachometer आरपीएम को हजारों में मापता है, इसलिए यदि इसकी सुई 2 पर है तो इसका मतलब है कि इंजन 2000 आरपीएम पर है और इसका क्रैंकशाफ्ट एक मिनट में 2000 बार घूम रहा है।
  • Revolution per minute एक निश्चित अक्ष के साथ एक उपकरण के rotational component के लिए आवृत्ति का एक माप है, एक घूर्णी उपकरण एक मिनट में कितने चक्कर लगाता है, जिसे इसके RPM के रूप में जाना जाता है। यह आमतौर पर किसी यांत्रिक घटक की घूर्णी rotational गति या कोणीय वेग को मापने के लिए उपयोग किया जाता है। आरपीएम RPM को यांत्रिक घटकों जैसे सीडी या डीवीडी प्लेयर, बिजली उत्पादन टर्बाइन, ऑटोमोबाइल इंजन के पिस्टन, टर्बोचार्जर, आधुनिक अल्ट्रासोनिक डेंटल ड्रिल, एयरक्राफ्ट इंजन, कंप्यूटर हार्ड ड्राइव आदि के लिए मापा जाता है।

Computer में RPM का इस्तेमाल

आरपीएम RPM का अर्थ कंप्यूटर का उपयोग करने वाले लोगों को भी पता होना चाहिए क्योंकि कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव पर आरपीएम RPM भी लिखा होता है जो उस हार्ड ड्राइव की गति को दर्शाता है! हार्ड ड्राइव प्रति मिनट की दर से जितनी तेजी से घूमती है, डेटा ट्रांसफर उतनी ही तेजी से होगा और डेटा एक्सेसिबिलिटी भी तेज होगी!

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Adsense मे RPM का मतलब और महत्व

  1. Google Adsense में RPM को Page RPM कहा जाता है। इसका मतलब है कि आपने 1000 पेज व्यू पर कितना कमाया है। आपकी औसत कमाई पेज आरपीएम है।
  2. जैसा कि आप जानते हैं कि एक पेज पर 4 से 6 विज्ञापन होते हैं। आपको एक पृष्ठ पर उतने ही इंप्रेशन प्राप्त होंगे जितने विज्ञापन हैं। आपके इंप्रेशन हमेशा आपके पेज व्यू से अधिक होते हैं। इसके साथ ही पेज RPM हमेशा Ctr और Cpc दोनों पर निर्भर करता है। RPM जितना अधिक होगा, ब्लॉगर या YouTuber की कमाई उतनी ही अधिक होगी।
  3. अगर आप अपना आरपीएम बढ़ाना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको Ctr और Cpc दोनों को बढ़ाना होगा। उदाहरण के लिए मान लीजिए कि आपने 1000 पोस्ट व्यू से 20 डॉलर कमाए हैं और आपका विज्ञापन इंप्रेशन 5000 है, तो आपका पेज आरपीएम 4 होना चाहिए। यहां से आपको पता चल गया होगा कि एडसेंस में आरपीएम का उपयोग कैसे किया जाता है।

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